Woeful marriage suffering from infertility visiting gynecologist

हर पुरुष की इच्छा होती है कि वो एक दिन पिता बने । हालांकि अनहेल्दी डाइट, शराब, अल्कोहल का सेवन और अपर्याप्त नींद की वजह से पुरुषों को इंफर्टिलिटी का सामना करना पड़ रहा है । साल 2015 में की गई एक स्टडी में ये जानकारी सामने निकलकर आई है कि भारत में 10 से 12 प्रतिशत कपल्स को पुरुषों में इनफर्टिलिटी के कारण बच्चे को जन्म देने में मुश्किलों का सामना करना पड़ता है । आज पुरुषों की फर्टिलिटी बढ़ाने वाले कई मेडिकल प्रोडक्ट्स बाजार में उपलब्ध है ।

हालांकि इनको बनाने में केमिकल्स का भी इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए लंबे समय तक इसका सेवन करना स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं हो सकती है । इसलिए आज हमको बताने जा रहे हैं 5 ऐसे हर्ब्स के बारे में जिनका नियमित तौर पर सेवन करके पुरुष फर्टिलिटी को बढ़ा सकते है । आयुर्वेदिक डॉक्टर दीक्षा भावसार ने फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कुछ खास टिप्स शेयर किए है । आयुर्वेद डॉक्टर दीक्षा भावसार ने अपने इंस्टाग्राम हैंडल से एक वीडियो शेयर किया है और बताया कि 100 प्रतिशत नैचुरल तरीके से कैसे पुरुष फर्टिलिटी बढ़ा सकते है । तो आइए जानते हैं इसके बारे में…..

 

इनफर्टिलिटी क्या है ? 

जब कोई पुरुष पिता बनने के योग्य नही होता है तो उसका मुख्य कारण मेल इनफर्टिलिटी को माना जाता है। वर्तमान समय में खापपान की खराबी एवं जीवनशैली में बदलाव के कारण पुरुष बांझपन की समस्या अधिक तेजी के साथ बढ़ रही है। पुरुष निःसंतानता की समस्या का उपाय अगर समय रहते न किया गया तो यह भविष्य की एक गंभीर समस्या बन सकती है।

महिलाओं के सामने प्रेगनेंसी में जब किसी तरह की समस्या आती है, तो लोग अक्सर इसके लिए महिलाओं को ही जिम्मेदार ठहराते है । लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी कि पुरुषों के बीच भी इनफर्टिलिटी ( की समस्या तेजी से बढ़ रही है । करीबन 30 फीसदी पुरुष इस समस्या से ग्रसित है । इसका कारण उनका गलत खानपान, अ​त्यधिक अल्कोहल, स्मोकिंग की लत और कई तरह की दवाओं का सेवन आदि हो सकते है ।

 

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए नियमित खान पान है जरूरी

डॉक्टर का कहना है कि पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए इन सबके साथ अपने नियमित खानपान पर भी ध्यान देने की जरूरत होती है । उन्होंने कहा कि पुरुषों में अपनी डाइट में ताजे, जैविक फल और सब्जियां, नारियल, दूध, सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट, ब्लैक करंट, अंजीर, खजूर को शामिल करना चाहिए । ये सभी चीजें शुक्राणुओं को बढ़ाने में मददगार साबित होती है ।

 

पुरुषों में फर्टिलिटी बढ़ाने वाले 5 हर्ब्स

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए अश्वगंधा का करें सेवन

पुरुषों में इनफर्टिलिटी की समस्या का दूर करने के लिए अश्वगंधा का सेवन करने की सलाह दी जाती है । अश्वगंधा में प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी इंफ्लेमेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते है । इसके साथ ही अश्वगंधा फाइबर, प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, आयरन, कैल्शियम और विटामिन सी का अच्छा सोर्स माना जाता है । नियमित तौर पर अश्वगंधा का सेवन करने से तंत्रिका तंत्र की कार्यक्षमता बेहतर होती है और ये स्पर्म काउंट बढ़ाने में मददगार साबित होता है ।

पुरुषों की फर्टिलिटी

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आंवला का करें सेवन

पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए आंवला का सेवन करने की सलाह दी जाती है । आंवला में विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है । आंवला एंटीऑक्सीडेंट्स का एक अच्छा सोर्स है । ये स्पर्म काउंट बढ़ता है । ऐसे में स्पर्म ज्यादा तेजी से अंडे की तरफ जाते हैं, जो फर्टिलिटी बढ़ाने में मदद करते है । पुरुषों को सप्ताह में 3 से 4 दिन कच्चा आंवला या आंवले का मुरब्बा का सेवन करने की सलाह दी जाती है ।

 

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए त्रिफला और जायफल है लाभकारी

पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर त्रिफला और जायफल का सेवन करने की सलाह दी जाती है । त्रिफला का सेवन करने से हार्मोनल असंतुलन ठीक करने में मदद मिलती है । इससे डिप्रेशन और एंग्जायटी जैसी बीमारियों का इलाज भी किया जा सकता है ।

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए कद्दू के बीज का करें इस्तेमाल

कद्दू के बीज में जिंक पाया जाता है । प्रतिदिन कद्दू के बीज का सेवन करने से स्पर्म क्वालिटी इम्प्रूव होती है । जिंक स्पर्म के डैमेज को भी कम करता है । कद्दू के बीज में हाई एंटीऑक्सीडेंट होते है , जो टेस्टोस्टेरोन के लेवल को हेल्दी रखने में मदद करते है ।

फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए गाय का घी या शुद्ध देसी घी

पुरुषों को फर्टिलिटी बढ़ाने के लिए नियमित तौर पर गाय के घी या शुद्ध देसी घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है । घी में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो पुरुषों को एनर्जी दिलाने में मददगार होते है । घी में फाइटोन्यूट्रिएंट्स सेक्सुअल हेल्थ को बढ़ाने वाला तत्व पाया जाता है, जो आपको सेहतमंद रखने में मदद करता है । पुरुषों को प्रतिदिन 2 से 3 चम्मच गाय का घी का सेवन करने की सलाह दी जाती है।

इनफर्टिलिटी का समाधान

  • विशेषज्ञों की मानें तो एक्सरसाइज न सिर्फ आपके वजन को नियंत्रित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है । बल्कि आपके शरीर के तमाम ब्लॉकेज को दूर करती है। । शरीर को एनर्जेटिक बनाती है. रोजाना करीब 30 घंटे वर्कआउट करने से पुरुषों में टेस्टोस्टेरॉन का लेवल बढ़ता है । स्पर्म क्वालिटी बेहतर होती है । पादहस्तासन, सर्वांगासन, धनुरासन, हलासन और उष्ट्रासन आदि ऐसे योगासन है , जो पुरुषों की रिप्रोडक्टिव हेल्थ को बेहतर बनाते है।
  • रिप्रोडक्टिव हेल्थ केयर के लिए तनाव को दूर करना बहुत जरूरी है । इसका टेस्टोस्टेरॉन पर नकारात्मक असर पड़ता है और पुरुषों और महिलाओं दोनों की प्रजनन क्षमता प्रभावित होती है । स्ट्रेस को दूर करने में योग और मेडिटेशन बेहतर भूमिका निभा सकता है । नियमित रूप से मेडिटेशन करने से आपको काफी फायदा मिल सकता है।
  • शरीर में विटामिन सी और डी की कमी होने से भी फर्टिलिटी प्रभावित होती है ‌। ऐसे में आपको अपने आहार में विटामिन सी और डी से युक्त चीजों को शामिल करना चाहिए ‌। विटामिन सी की कमी दूर करने के लिए नींबू, संतरा, मौसमी, आंवला, कीवी आदि खट्टी चीजों को डाइट में शामिल करें और विटामिन डी की कमी को दूर करने के लिए आप सप्लीमेंट्स का सेवन कर सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here