स्किन ग्लो

विटामिन-ई का उपयोग बहुत से ब्यूटी प्रोडक्ट्स और खाने वाली चीजों में किया जाता है । विटामिन-ई आयुर्वेदिक जड़ी-बूटियों में से एक है । आज के समय में आपको विटामन-ई एक कैप्सूल के रूप में मिल जाता है । अधिकांश लोग विटामन-ई का तेल त्वचा और बालों में लगाने के लिए इस्तेमाल करते हैं । आज हम बताएंगे विटामिन-ई के कुछ अनोखे उपायों के बारे में जो आपकी त्वचा और बालों के लिए कारगर होंगे । आइये जानते हैं इस बारे में –

विटामिन ई के फायदे

विटामिन ई तेल विटामिन ई से प्राप्त होता है और इसे सीधे त्वचा पर लगाया जा सकता है, या लोशन, क्रीम और जैल में जोड़ा जा सकता है । यह कई स्वास्थ्य खाद्य भंडार और ऑनलाइन खरीदने के लिए उपलब्ध है । विटामिन ई तेल के कई समर्थकों का तर्क है कि यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट है, लेकिन इसके लाभों पर शोध मिश्रित है ।

विटामिन ई तेल विटामिन ई की खुराक से अलग है क्योंकि इसे सीधे त्वचा पर लगाया जाता है । निर्माताओं के बीच सांद्रता अलग-अलग होती है, और कुछ उपयोगकर्ता केवल खुले विटामिन ई कैप्सूल को पॉप करते हैं और सामग्री को अपनी त्वचा पर लगाते हैं ।

कई त्वचा देखभाल उत्पादों में विटामिन ई तेल एक घटक है; विशेष रूप से वे जो एंटी-एजिंग लाभ होने का दावा करते हैं । विटामिन ई की खुराक कोरोनरी हृदय रोग को रोक सकती है, प्रतिरक्षा समारोह का समर्थन कर सकती है, सूजन को रोक सकती है, आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकती है और कैंसर के खतरे को कम कर सकती है । हालांकि, इन लाभों पर शोध विविध है, और विटामिन ई पूरकता सभी के लिए सही नहीं है ।

विटामिन ई तेल के लाभ मुख्य रूप से कॉस्मेटिक हैं और सीमित वैज्ञानिक समर्थन है । विटामिन ई तेल का उपयोग करने से पहले, डॉक्टर या त्वचा देखभाल विशेषज्ञ से परामर्श लें ।

सब चाहते है कि उनका चेहरा ग्लोइंग और कोमल त्वचा चाहता है । इसके लिए आप विटामिन-ई की कैप्सूल को काटकर इसका तेल निकालकर डायरेक्ट फेस की स्किन पर अप्लाई कर सकते है । कई लोग इसे नाइट स्किन केयर रेजीम के रूप में भी शामिल करते है । विटामिन-ई की कैप्सूल को आप दिन में भी लगा सकते है । अगर आपके फेस पर स्पॉट्स है तो इस तेल को त्वचा पर लगाएं । हालांकि ग्लोइंन स्किन के लिए बेहतर होगा कि आप इसे रात में ही लगाए । इसे एलोवेरा के साथ मिलाकर रात में लगा सकते है । इसका फर्क आपको एक ही दिन में नजर आएगा ।

विटामिन-ई का तेल बालों की कई समस्याओं को दूर करता है । आप किसी भी मौसम सर्दी, गर्मी, बरसात में इसका उपयोग कर सकते है । विटामिन-ई का तेल नारियल या बादाम के तेल में मिलाकर बालों में लगाने से चमक आती है । साथ ही बाल मजबूत होते हैं और हेयर फॉल की समस्या से राहत मिलती है । विटामिन-ई का तेल इस्तेमाल करने से बालों का दोमुहा होना, बालों का टूटना, बालों का पतला होना, बाल बेजान दिखना इन सब से छुटकारा मिलता है ।

2013 के एक अध्ययन में पाया गया कि बड़ी मात्रा में पराबैंगनी प्रकाश के संपर्क में आने पर भी चूहों को विटामिन ई युक्त पूरक आहार देने से त्वचा कैंसर विकसित होने की संभावना कम थी । इन परिणामों ने विटामिन ई तेल और पूरक आहार के कुछ समर्थकों को यह दावा करने के लिए प्रेरित किया कि यह त्वचा कैंसर को रोक सकता है ।हालांकि, मनुष्यों पर किए गए अध्ययनों में विटामिन ई से जुड़े किसी भी त्वचा कैंसर की रोकथाम के लाभ नहीं मिले हैं ।

विटामिन ई एक्जिमा, या एटोपिक डार्माटाइटिस से जुड़े सूखापन, खुजली और फ्लेकिंग को कम कर सकता है ।एक अध्ययन में पाया गया कि मौखिक विटामिन ई की खुराक एक्जिमा के लक्षणों में महत्वपूर्ण सुधार कर सकती है । हालांकि एक्जिमा के उपचार में विटामिन ई तेल का अच्छी तरह से अध्ययन नहीं किया गया है, लेकिन यह सामयिक मॉइस्चराइज़र की प्रभावशीलता को बढ़ा सकता है ।

लंबे समय से सुझाव दिया है कि विटामिन ई, त्वचा पर लगाया जाता है, पूरक के रूप में लिया जाता है, या दोनों, निशान का इलाज कर सकता है, या उन्हें पहले स्थान पर बनने से रोक सकता है । लेकिन शोध इस दावे का समर्थन नहीं करता है और विटामिन ई के उपयोग और निशान की रोकथाम के बीच कोई संबंध नहीं पाया गया है ।

शुष्क त्वचा अच्छी तरह से मॉइस्चराइज्ड त्वचा की तुलना में अधिक झुर्रीदार दिखती है । विटामिन ई तेल के मॉइस्चराइजिंग लाभ त्वचा को अधिक युवा और कम झुर्रियों वाली दिखने में मदद कर सकते हैं । दावा है कि विटामिन ई झुर्रियों को रोकता है या उनका इलाज करता है, वैज्ञानिक प्रमाणों द्वारा समर्थित नहीं हैं । झुर्रियों को रोकने के लिए सबसे अच्छी रणनीति है सीधी धूप से बचना और अच्छी गुणवत्ता वाला सनस्क्रीन लगाना चाहिए ।

ज्यादा तर ऑइली स्किन वाले लोगों के लिए चेहरे पर ऑइल सीक्रेशन को बढ़ाने वाली क्रीम को लगाना मना होता है । लेकिन अगर आपकी स्किन ऑइली है तो विटामिन-ई का उपयोग आप कर सकते है । इससे ऑइली स्किन का ग्लो मेंटेन रहता है, साथ ही ऐक्ने और पिंपल से छुटकारा मिलता है । ऐक्ने या पिंपल की समस्या से जूझ रहे लोग अपनी त्वचा पर विटामिन-ई के तेल का उपयोग कर सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here