आंख में खुजली होने के कई कारण हो सकते हैं, जानें क्यों होती है यह समस्या और बचाव के उपाय ।

आंख में खुजली होना एक बहुत ही आम समस्या है । आंखों में खुजली का वैज्ञानिक नाम ओकुलर प्रुरिटिस है । आंखों में खुजली एक आम समस्या है, जो आमतौर पर किसी एलर्जी या ड्राई आई सिंड्रोम के कारण होती है । आपको खुजली वाली पलकें भी हो सकती हैं, आमतौर पर पलकों के आधार पर, और सूजी हुई आंखें या पलकें ।आंखों की खुजली दूर करने के घरेलू उपाय-

आंख शरीर का सबसे जरूरी और संवेदनशील अंग है । आंखों की समस्याओं या परेशानियों को नजरअंदाज करना आपके लिए बहुत भारी हो सकता है । आज के समय में प्रदूषण, लंबे समय तक लैपटॉप या फोन पर काम करने और खानपान में गड़बड़ी के कारण आंख से जुड़ी बीमारियों के मरीज बढ़ रहे है ।

आंख में खुजली की समस्या भी इन्हीं कारणों से होती है। आंख में एलर्जी या खुजली होने पर लोग अक्सर इसे सामान्य समझकर नजरअंदाज कर देते है । लेकिन अगर यह समस्या लंबे समय से आपको परेशान कर रही है, तो आपको और सतर्क होने की जरूरत है । लंबे समय तक आंख में खुजली होना आंख से जुड़ी अन्य समस्याओं का लक्षण भी हो सकता है । आइए जानते हैं आंख में खुजली क्यों होती है और इससे बचने के घरेलू उपाय ।

आंख में खुजली क्यों होती है ?

धूल, धूप और प्रदूषण के संपर्क में आने से आंख में खुजली की समस्या का खतरा ज्यादा रहता है । इसके अलावा लंबे समय तक लैपटॉप या कंप्यूटर पर काम करने से भी आपको आंख में खुजली की समस्या हो सकती है । आंख से जुड़ी समस्याओं को नजरअंदाज करना या इस समस्या में लापरवाही बरतने से आपको कई परेशानियां हो सकती है । इसकी वजह से आपके आंख की रोशनी कम हो सकती है और आंख से जुड़ी दूसरी बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है । आंख में खुजली होने के कुछ प्रमुख कारण इस तरह से है –

  1. धूल,धूप या प्रदूषण की वजह से आंख में खुजली की समस्या।
  2. आंख की बीमारी रायनाइटिस की वजह से आंख में एलर्जी या खुजली ।
  3. आंख का संक्रमण या आई इन्फेक्शन होना ।
  4. कांटेक्ट लेंस के इस्तेमाल में लापरवाही के कारण आंख में खुजली ।
  5. लंबे समय तक लैपटॉप या कप्यूटर स्क्रीन पर काम करने की वजह से ।
  6. आंख में एटॉपिक डर्मेटाइटिस या एक्जिमा की समस्या होने पर ।

आंखों में खुजली होने पर आपको सबसे पहले अपनी आंखों की जांच करनी चाहिए और डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए । इस समस्या को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों को भी अपना सकते है –

1. आंख में खुजली दूर करने के लिए आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से धोएं । कुछ समय के अंतराल पर दो से तीन बार ऐसा करने से आपको फायदा मिलेगा ।

2. आंख में खुजली होने पर खीरे के रस को कॉटन बॉल की सहायता से आंखों की पलकों पर लगाना फायदेमंद होता है ।

3. शरीर में पानी की कमी के कारण भी आंख में खुजली हो सकती है । इससे बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी जरूर पिएं ।

आंखों में खुजली होने पर किसी भी घरेलू नुस्खे को अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए । आंखें शरीर का सबसे संवेदनशील अंग हैं, इनकी सही ढंग से देखभाल जरूरी है । आंख से जुड़ी समस्याओं से बचने के लिए आपको समय-समय पर इनकी जांच करानी चाहिए ।

आँखों में खुजली का कारण जानने से आपको सबसे प्रभावी उपाय का उपयोग करने में मदद मिलेगी । उदाहरण के लिए, यदि आपकी आंख में खुजली किसी एलर्जी के कारण है, तो एलर्जी की प्रतिक्रिया पैदा करने वाले ट्रिगर से छुटकारा पाना खुजली वाली आंख को प्रबंधित करने का सबसे प्रभावी तरीका होगा ।

आंख की समस्या

आंख में खुजली का सबसे आम कारण एलर्जी है 

पराग, जानवरों के फर, धूल, घुन, मेकअप या आईड्रॉप से ​​एलर्जी हो सकती है । आँखों में खुजली के कुछ विशिष्ट कारण है –

  • एलर्जिक कंजंक्टिवाइटिस, वर्नल केराटोकोनजिक्टिवाइटिस (आंख की सतह की सूजन), और एटोपिक केराटोकोनजिक्टिवाइटिस (आनुवांशिक स्थिति के कारण आंखों की सतह पर सूजन) जैसी एलर्जी की स्थिति आपको आंखों में खुजली दे सकती है ।
  • आंखों के आसपास एक्जिमा (त्वचा का खुरदरापन और सूजन) भी आंखों में खुजली का कारण बन सकता है ।
  • दवाओं के प्रति प्रतिक्रिया, उदाहरण के लिए, एंटीहिस्टामाइन (एलर्जी का इलाज करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली दवाएं), जन्म नियंत्रण की गोलियाँ, अवसाद-रोधी और दर्द निवारक जैसी दवाएं ।
  • ड्राई आई सिंड्रोम (आंख की सतह को नम और आरामदायक रखने के लिए शरीर पर्याप्त आंसू नहीं पैदा करता है)
  • कॉन्टैक्ट लेंस के कारण संक्रमण सिगरेट के धुएं और गैसों जैसे रसायनों के संपर्क में आने से आंखों में जलन  ब्लेफेराइटिस (पलकों की सूजन) ।

आंख की समस्या

आंख में खुजली के अन्य घरेलू उपचार

 

1. कोल्ड कंप्रेस

एलर्जी की खुजली के हल्के मामले से निपटने के लिए, आप खुजली की परेशानी को कम करने के लिए ठंडे कपड़े या आंखों पर ठंडे सेंक का उपयोग कर सकते है । आप अपनी आंखों को ठंडे पानी से छींटे मारने की भी कोशिश कर सकते है ।

 

2. चश्मदीद

अगर आपकी आंखों की खुजली आपकी आंखों में कुछ कणों या धूल के कारण है, तो आप इसे गर्म पानी या नमकीन घोल का उपयोग करके अपनी आंखों से दूर कर सकते है ।

 

3. खुजली वाली आंखों के लिए सुरक्षात्मक उपाय

आंखों की खुजली से राहत पाने के लिए, आप बाहरी कणों के संपर्क में आने से बचने के लिए इन सुरक्षात्मक उपायों का पालन कर सकते है-

  • अपनी कार या घर की खिड़कियां बंद करना ।
  • एलर्जी के संपर्क से बचने के लिए बाहर निकलते समय धूप का चश्मा पहनना ।
  • बार-बार बिस्तर बदलना ।
  • अपनी आंखों को रगड़ने से बचें ।
  • आंखों को लगातार रगड़ने से आंख की ऊपरी परत को नुकसान पहुंच सकता है, जिससे दर्द और संक्रमण हो सकता है ।
  • आंखों में जलन से बचने के लिए आप अपने बालों, पलकों, त्वचा और चेहरे से जमा गंदगी और पराग को हटाने के लिए रात में स्नान कर सकते है ।
  • आंखों में एलर्जी पैदा करने से बचने के लिए जानवरों को थपथपाने के बाद अपने हाथ अवश्य धोएं ।
  • कॉन्टैक्ट लेंस की स्वच्छता बनाए रखने से आपकी आंखों को एलर्जी और बैक्टीरिया से बचाने में मदद मिल सकती है । यदि आप कॉन्टैक्ट लेंस का उपयोग करते हैं, तो आपको उन्हें यथासंभव बार-बार बदलना सुनिश्चित करना चाहिए । इसके अलावा, आप उचित कॉन्टैक्ट लेंस स्वच्छता बनाए रखने के लिए इन युक्तियों का पालन कर सकते है ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here