दिवंगत अभिनेत्री जिया खान की मौत की गुत्थी अभी तक सुलझ नहीं पाई है । कथित रूप से जिया खान ने साल 2013 में आत्महत्या की थी । इस मामले में अभिनेता सूरज पंचोली को नामजद किया गया था । सीबीआई के द्वारा एक्टर पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया । हालांकि, अब वह जमानत पर है ।

जिया खान की मां राबिया खान ने बुधवार को मुंबई की एक विशेष अदालत में अपनी गवाही दर्ज करवाई । उन्होंने सूरज पंचोली पर गंभीर आरोप लगाए । इसके बाद उन्होंने गुरुवार को भी कोर्ट में अपने बयान दर्ज कराए । अभिनेत्री जिया खान की मां का कहना है कि पुलिस और सीबीआई को इस बात का कोई सुबूत नहीं मिला है कि उनकी बेटी ने आत्महत्या की थी ।

जिया खान से जुड़ी दिलचस्प बात

 जिया खान से जुड़ी खास बातें

जिया खान का वास्तविक नाम नफीसा खान था । उनके पिता का नाम अली रिजवी खान और उनकी मां का नाम राबिया अमीन था । उनकी दो बहनें भी है कविता और करिश्मा खान ।

अभिनेत्री जिया खान ने गज़नी, नि:शब्‍द और हाउसफुल जैसी फिल्‍मों में काम किया है । हालांकि उनका फिल्‍मी करियर बहुत लंबा नही चल सका क्‍योंकि जिया ने 2013 में फांसी लगाकर आत्‍महत्‍या कर ली थी ।

सबसे दिलचस्प बात यह है कि जिया खान मुकेश भट्ट की फिल्म में मुख्य भूमिका के लिए पहली पसंद थी । तुमसा नहीं देखा ( साल 2004) में । हालाँकि, जिया खान पीछे हट गई , क्योंकि वह उस समय केवल 16 वर्ष की थी । और उन्होंने सोचा कि वह भूमिका को सही ठहराने में सक्षम नहीं होगी । इसलिए बाद में उनकी जगह एक्ट्रेस दीया मिर्जा ने ले ली ।

जिया खान एक प्रशिक्षित ओपेरा गायिका थी । और उन्होंने 16 साल की उम्र तक छह पॉप गाने रिकॉर्ड किए थी । एक अभिनेता और गायिका होने के अलावा, जिया रेगे, बेली डांस, लैम्बडा, सालसा, कथक, जैज़ और सांबा में भी विशेषज्ञ थी ।

 

जिया खान की रहस्यमई तरीके से हुई थी मौत

अभिनेत्री जिया खान को फिल्म गजनी में उनके किरदार को काफी पसंद किया गया था । इस फिल्म के लिए अभिताभ बच्चन ने भी उनकी तारीफ की थी । साल 2013 में वे अपने मुंबई के फ्लेट में मृत पाई गई थी । खबरें है की उन्होंने आत्महत्या की थी , लेकिन उनकी मौत आज भी एक रहस्य बनी हुई है ।

उनकी मौत का इल्जाम सूरज पंचोली पर भी लगाया गया था , लेकिन आज तक इनकी मौत का राज राज ही है । वहीं एक निजी लैब की एक मेडिकल रिपोर्ट बताती है कि जिया की हत्या की गई थी । और मामला कथित तौर पर फर्जी आत्महत्या  था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले उसका बेल्ट से गला घोंटा गया और फिर उसे फांसी पर लटका दिया गया ।

जिया खान और अभिनेता अमिताभ बच्चन

जिया ने सुसाइड नोट में कहीं प्रेग्नेंट होने की बात

जिया खान ने अपने सुसाइड नोट में सूरज  पंचोली के लिए लिखा है कि मैंने तुमसे प्यार किया और बदले में मुझे गालियां, रेप और शारीरिक प्रताड़ना मिली । इसके बावजूद मैंने सब कुछ सहा और तुमसे प्यार करती रही। जिया ने प्रेग्नेंट होने की बात भी लिखी है ।

जिया खान ने लिखा कि मैंने तुम्हें प्यार किया, लेकिन तुम्हारी पार्टियों और लड़कियों में खोए हुए थे । तुमने मुझे धोखा दिया है । जब तुम यह पढ़ रहे होंगे तब तक मैं शायद बहुत दूर पहुंच गई होंगी ।

जिया खान की मौत

जिया खान की मां राबिया खान ने सुसाइड नोट पर कहीं थी ये बात

 

जिया खान की मां राबिया खान ने उनके सुसाइड नोट पर कहा – ” मेरी बेटी काम की वजह से डिप्रेशन में नहीं थी । वह बिलकुल ठीक थी । जिया काफी सिंसियर और साफ दिल इंसान थी । उसे चालाकी नहीं आती थी । बस उसे झूठ बर्दाश्त नहीं था । उसे धोखा उसने दिया जिससे वह सबसे ज्यादा प्यार करती थी । मैं किसी से बदला लेने के लिए यह नहीं कह रही हूं । सच्चाई यह है कि उसने गलत इंसान से प्यार किया था । ”

जिया खान की मौत से दो दिन पहले उनकी मां राबिया खान ने सूरज  पंचोली को उनकी बेटी से दूर रहने का मैसेज भी किया था । जिया के परिवार को उम्मीद थी कि सूरज खुद आगे आकर सच बताएगा कि उस रात ऐसा क्या हुआ था । जिस वजह से जिया को यह कदम उठाना पड़ा । करिश्मा ने बताया कि जिया के गुजरने के बाद उसके फोन पर सूरज की 6 मिस्ड कॉल्स पड़ी थी ।

जिया खान

जिया खान से जुड़ा विवाद

  1. जिया खान और अभिनेता अमिताभ बच्चन अभिनीत निशब्द ने रिलीज होने पर काफी विवाद पैदा किया था । फिल्म की थीम एक बूढ़े आदमी पर केंद्रित है, जिसे एक 16 साल की लड़की से प्यार हो जाता है । लोगों को लगा कि अभिनेता दर्शकों के लिए एक बुरी मिसाल कायम कर रहे है ।
  2. जिया खान ने 3 जून 2013 को जुहू स्थित अपने आवास पर अपने बेडरूम में छत के पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली थी । उनके निधन के 4 दिन बाद उनकी बहन को उनके घर में एक सुसाइड नोट मिला । नोट में, जिया खान ने एक बच्चे का गर्भपात कराने का उल्लेख किया था, जिसके कथित पिता सूरज पंचोली थे ।  सूरज पंचोली दिग्गज अभिनेता आदित्य पंचोली के बेटे है । यह पत्र उस शारीरिक और मानसिक प्रताड़ना के इर्द-गिर्द भी घूमता है, जो जिया को सूरज के साथ रिश्ते में रहने के बाद झेलनी पड़ी थी ।
  3. जिया खान के मौत के बाद सूरज पंचोली को आत्महत्या में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था । हालांकि, बॉम्बे हाईकोर्ट ने उन्हें अगले महीने जमानत दे दी, यह तर्क देते हुए कि उन्हें पूरी तरह से जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है ।
  4. वहीं लैब की एक मेडिकल रिपोर्ट बताती है कि जिया की हत्या की गई थी । और मामला कथित तौर पर फर्जी आत्महत्या  था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पहले उसका बेल्ट से गला घोंटा गया और फिर उसे फांसी पर लटका दिया गया ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here