पीएम नरेंद्र मोदी अपने दो दिवसीय दौरे पर गुजरात के सूरत पहुंचे है । यहां पहुंचने के बाद उन्होंने एक रोड शो में भाग लिया । पीएम मोदी को देखने‌ के लिए लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला । इसके बाद पीएम मोदी ने लोगों को संबोधित किया । अपने संबोधन में पीएम मोदी ने सूरत शहर की विशेषता बताने के साथ यहां के लोगों की जमकर प्रशंसा की । पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि नवरात्र में यहां आना मेरा सौभाग्य है । सूरत श्रम का शहर है । यहां टैलेंट की कद्र होती है । सूरत में विकास हर घर तक पहुंचा है । सूरत ऐसा शहर जहां देश के हर कोने से लोग आकर रोजगार पा रहे है ।

पीएम नरेंद्र मोदी ने एक महीने पहले किया था दौरा

पीएम नरेंद्र मोदी ने 27 अगस्त को गुजरात के दो दिन के दौरे पर थे । इस दौरान साबरमती रिवरफ्रंट पर खादी उत्सव में शामिल हुए थे । यहां उन्होंने 7500 खादी कारीगर महिलाओं के साथ चरखा चलाया था । खादी उत्सव के बाद PM ने साबरमती नदी पर बने नए फुटओवर ” अटल ब्रिज ” का लोकार्पण किया था ।

पीएम नरेंद्र मोदी का 600 ड्रोन से हुआ था वेलकम

पीएम मोदी के दौरे से पहले IIT दिल्ली के छात्रों ने भारत में बने करीब 600 स्वदेशी ड्रोन से वेलकम किया । इस दौरान आकाश में स्टैच्यू ऑफ यूनिटी, वेलकम PM मोदी, मैप ऑफ इंडिया, वंदे गुजरात, आजादी का अमृत महोत्सव और नेशनल गेम्स को ड्रोन के जरिए प्रदर्शित किया गया ।

पीएमओ की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक, पीएम आज शाम मोटेरा के मोदी स्टेडियम में 36 वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे । इसके अलावा अहमदाबाद, सूरत, भावनगर और अंबाजी में अलग-अलग प्रोग्राम में शामिल होंगे । देश की तीसरी वन्‍दे भारत ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे और अहमदाबाद मेट्रो रेल प्रोजेक्‍ट का उद्घाटन करेंगे ।

बता दें कि पीएम मोदी राजकोट में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 334.33 करोड़ रुपए से बने 3526 घरों कालोकार्पण करेंगे । इसके अलावा अंबाजी में 7200 करोड़ से अधिक की कई परियोजनाओं की आधारशिला रखेंगे । अंबाजी मंदिर में दर्शन और पूजा करने के साथ गब्बर तीर्थ में महा आरती में शामिल होंगे ।

पीएम नरेंद्र मोदी गुजरात दौरा

दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते शहरों में सूरत का नाम

पीएम ने कहा, ” सूरत के लोग वो दौर कभी भूल नहीं सकते, जब महामारियों को लेकर, बाढ़ की परेशानियों को लेकर यहां दुष्प्रचार को हवा दी जाती थी । यहां के व्यापारियों से मैंने एक बात कही थी कि अगर सूरत शहर की ब्रांडिंग को गई तो हर सेक्टर, हर कंपनी की ब्रांडिंग अपने आप हो जाएगी । आज सूरत के सभी लोगों ने ऐसा कर के दिखा दिया है । मुझे खुशी है कि आज दुनिया के सबसे तेजी से विकसित होते शहर में सूरत का नाम है । ”

 

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा- सूरत ने सबसे तेज प्रगति की

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ” पिछले 20 वर्षों में सूरत ने बाकी शहरों की अपेक्षा तेजी से प्रगति की है । यह प्रसिद्धि आपकी मेहनत का ही प्रमाण है । यहां के नए ड्रेनेज सिस्टम ने शहर को नया जीवन दान दिया है । नई टेक्नोलॉजी से शहर को स्वच्छ करने में बहुत मदद मिली है । यहां झुग्गियों की संख्या में भी काफी कमी आई है । झुग्गी-बस्ती में रहने वाले करीब 80 हजार गरीब लोगों के लिए घर बनाए गए है । इससे इनके जीवन में सुधार आया है । डबल इंजन की सरकार बनने के बाद घर भी तेजी से बन रहे हैं और दूसरी अन्य सुविधाएं भी तेजी से मिलने लगी है । ”

पीएम नरेंद्र मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा सूरत 4-P का उदाहरण है

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा, ” डबल इंजन की सरकार बनने के बाद तो घर बनाने में भी तेजी आई है और सूरत के गरीबों, मिडिल क्लास को दूसरी सुविधाएं भी मिलने लगी है । आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में अभी तक लगभग 4 करोड़ गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिल चुका है । इसमें से 32 लाख से अधिक मरीज गुजरात के हैं और लगभग सवा लाख सूरत से है । इसके अलावा छोटे-मोटे रोजगार करने वाले 35 लाख साथियों को बिना गारंटी के बैंकों से सस्ता लोन मिल चुका है । इस सदी के शुरुआती दशकों में जब दुनिया में 3-P यानी पब्लिक-प्राइवेट और पार्टनरशिप की चर्चा होती थी, तब मैं कहता था कि सूरत 4-P का उदाहरण है । 4-P यानी कि पीपल, पब्लिक, प्राइवेट और पार्टनरशिप। यही मॉडल सूरत को विशेष बनाता है । ”

 

डायमंड ट्रेडिंग का हब बनने जा रहा सूरत

PM मोदी ने आगे कहा- ” व्यापार, कारोबार में लॉजिस्टिक्स का कितना महत्व होता है, ये सूरत के लोग बहुते अच्छे से जानते है । न्यू लॉजिस्टिक्स पॉलिसी से सूरत को बहुत लाभ होने वाला है । मल्टी मॉडल कनेक्टिवटी के लिए भी सूरत में एक बड़ी योजना पर काम शुरू हो चुका है । सूरत के कपड़ा और हीरा कारोबार से देशभर के अनेक परिवारों का जीवन चलता है। ” ड्रीम सिटी ” प्रोजेक्ट जब पूरा हो जाएगा तो सूरत, विश्व के सबसे सुरक्षित और सुविधाजनक डायमंड ट्रेडिंग हब के रूप में विकसित होने वाला है । ”

पीएम मोदी ने सूरत शहर लोगों की एकजुटता और जनभागीदारी का उदाहरण देते है

पीएम मोदी ने कहा कि सूरत शहर लोगों की एकजुटता और जनभागीदारी, दोनों का बहुत ही शानदार उदाहरण है । हिंदुस्तान का कोई प्रदेश ऐसा नहीं होगा, जिसके लोग सूरत की धरती पर न रहते हो । सूरत की सबसे बड़ी खासियत ये है कि ये शहर श्रम का सम्मान करने वाला शहर है ।डबल इंजन की सरकार बनने के बाद तो घर बनाने में भी तेजी आई है और सूरत के गरीबों, मिडिल क्लास को दूसरी सुविधाएं भी मिलने लगी है । आयुष्मान भारत योजना के तहत देश में अभी तक लगभग 4 करोड़ गरीब मरीजों को मुफ्त इलाज मिल चुका है ।

पीएम नरेंद्र मोदी भावनगर में क्षेत्रीय विज्ञान केंद्र का उद्घाटन करेंगे, जो 20 एकड़ में फैला है और इसे लगभग 100 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है । केंद्र में समुद्री जलीय गैलरी, ऑटोमोबाइल गैलरी, नोबल पुरस्कार गैलरी – फिजियोलॉजी और मेडिसिन, इलेक्ट्रो मैकेनिक्स गैलरी, जीवविज्ञान विज्ञान गैलरी सहित कई थीम आधारित दीर्घाएं है । केंद्र एनिमेट्रोनिक डायनासोर, विज्ञान विषय-आधारित टॉय ट्रेन, प्रकृति अन्वेषण यात्रा, गति सिमुलेटर, पोर्टेबल सौर वेधशाला आदि जैसे बाहरी प्रतिष्ठानों के माध्यम से बच्चों के लिए खोज और अन्वेषण के लिए एक रचनात्मक मंच भी प्रदान करेगा ।

36 वें राष्ट्रीय खेलों का होगा उद्घाटन

पीएम नरेंद्र मोदी गुरुवार शाम मोटेरा के मोदी स्टेडियम में 36 वें राष्ट्रीय खेलों का उद्घाटन करेंगे । प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लेकर अहमदाबाद नगर निगम और राज्य सरकार की ओर से लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है । राष्ट्रीय खेलों के उद्घाटन समारोह में राज्य के कई शहरों से एक लाख से अधिक लोगों के शामिल होने की संभावना है ।

शाम को होने वाले उद्घाटन समारोह में बाहरी इलाकों से आने वाली बसों के लिए 25 से अधिक प्लॉटों में पार्किंग की व्यवस्था की गई है । स्टेडियम में प्रवेश के लिए चार गेट बनाए गए हैं। VVIPs को गेट नंबर 3-4 से प्रवेश मिलेगा, जबकि आम लोगों को गेट नंबर 1-2 से स्टेडियम के मुख्य प्रवेश द्वार से प्रवेश दिया जाएगा।

कालूपुर से 2 मेट्रो ट्रेन रूट होंगी शुरू

पीएम मोदी 30 सितंबर को गांधीनगर रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाएंगे । इसी में सवार होकर वे कालूपुर स्टेशन पहुंचेंगे । यहां से 2 मेट्रो रेल रूट की शुरुआत करेंगे । अहमदाबाद के एईएस ग्राउंड में जनसभा को संबोधित करेंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here