हाल ही में मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022-2023 के विजेता का नाम सामने आया है । बता दें कि भारत की सरगम कौशल ने इस साल मिसेस इंडिया वर्ल्ड का टाइटल और ताज अपने नाम कर लिया है । जूरी पैनल- सोहा अली खान, विवेक ओबेरॉय, मोहम्मद अजहरुद्दीन, डिजाइनर मासूम मेवावाला और पूर्व मिसेज वर्ल्ड अदिति गोवित्रिकर ने इस टाइटल के लिए 51 कंटेस्टेंट्स में से सरगम कौशन का चुनाव किया है ।

 

मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2021 और मिसेस वर्ल्ड 2022 में नेशनल कॉस्ट्यूम विनर रहीं नवदीप कौर ने सरगम कौशल को क्राउन पहनाया है । बता दें कि मिसेस इंडिया वर्ल्ड का खिताब जीतने के बाद अब सरगम कौशल मिसेस वर्ल्ड 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी । बता दें कि सरगम ​​कौशल को भारत देश से कुल 51 प्रतिभागियों में से मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022 का विजेता घोषित किया गया है । बता दें कि ग्रैंड फिनाले की मेजबानी सचिन कुम्हार ने की । वही जूरी सदस्यों में सोहा अली खान, पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजरुद्दीन, विवेक ओबेरॉय, पूर्व मिस वर्ल्ड डॉ. अदिति गोवित्रिकर और फैशन डिजाइनर मासूम मेवावाला है ।

 

जानिए कौन है सरगम कौशल ?

मिसेज इंडिया वर्ल्ड का खिताब जीत चुकी सरगम कौशल मुंबई के रहने वाले है जिन्होंने पूरे देश को गौरवान्वित किया है । वह अपने इंस्टाग्राम पर आएं दिन काफी एक्टिव रहती है । जैसे ही उन्हें मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022 का ताज पहनाया गया, उन्होंने तुरंत अपना इंस्टा बायो बदल दिया और उसे अपडेट कर दिया है । जूरी सदस्यों में से एक, सोहा अली खान ने कहा कि वह मिसेज इंडिया इंक के साथ जुड़कर बेहद खुश थी । उन्होंने कहा कि उन्हें वह समय याद है जब उनका ताज राशि के सिर पर और फिर नवदीप के सिर पर रखा गया था । उन्होंने यह भी कहा कि उन्हें मिसेज इंडिया इंक के साथ जुड़ने पर गर्व है और जूरी का हिस्सा बनकर सम्मानित महसूस कर रही है । इसी तरह, उन्होंने मिसेज इंडिया इंक. को विवाहित महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने और अपने सपनों को पूरा करने के लिए एक बहुत शक्तिशाली मंच प्रदान करने के लिए धन्यवाद दिया । मिसेस इंडिया वर्ल्ड एक तरह का ब्यूटी पेजेंट है , जिसमें केवल विवाहित महिलाएं ही भाग ले सकती है । इस पेजेंट की शुरुआत 1984 में हुई थी ।

मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022

शुरुआत में, पेजेंट को मिसेस वुमन ऑफ द वर्ल्ड के नाम से जाना जाता था । लेकिन चार साल बाद यानी 1988 में मिसेस वर्ल्ड के रूप में जाना जाने लगा । सरगम कौशल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर यह जानकारी साझा की है कि उनके पति इंडियन नेवी के लिए काम करते है । वह आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में एक शिक्षिका हुआ करती थी । बता दें कि सरगम कौशल ने इंग्लिश लिट्रेचर में पोस्ट ग्रेजुएशन किया है ।

मिसेज सरगम कौशल को मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022-23 का ताज पहनाया गया है । प्रतियोगिता की पहली उपविजेता जूही व्यास रहीं, जबकि चाहत दलाल ने दूसरी उपविजेता का खिताब हासिल किया । सरगम कौशल को देश भर से कुल 51 प्रतिभागियों में से मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022 का विजेता घोषित किया गया ।

मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022

क्या है मिस मिसेज वर्ल्ड पेजेंट ?

मिसेज वर्ल्ड पेजेंट विवाहित महिलाओं के लिए पहली सौंदर्य प्रतियोगिता है । सौंदर्य प्रतियोगिता 1984 में शुरू हुई थी और शुरू में इसे ” मिसेज वुमन ऑफ द वर्ल्ड ” के नाम से जाना जाता था । साल 1988 तक , उन्होंने नाम बदलकर मिसेज वर्ल्ड कर दिया । भारत को केवल एक बार मिसेज वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया है ।

जूरी पैनल की सदस्य अदिति गोवित्रिकर ने 2001 में ताज जीता था । पेजेंट आयोजकों ने कौशल के एक वीडियो के साथ अपने सोशल मीडिया पेज पर उनकी जीत की घोषणा की। कैप्शन में लिखा है , “बस एक लड़की जो दुनिया बदल रही है एक राइनस्टोने एट अ टाइम । यहां हमारे पास मिसेज इंडिया इंक 2022-23 का विजेता है । द स्टनिंग एंड वेल डिजर्विंग क्वीन एंड मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022 , मिसेज सरगम ​​कौशल ! ” सरगम कौशल को मुंबई में जूरी पैनल द्वारा मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022 का ताज पहनाया गया । कंटेस्टेंट जूही व्यास फर्स्ट रनर-अप थी और कंटेस्टेंट चाहत डाला मिसेज इंडिया वर्ल्ड 2022 पेजेंट की सेकेंड रनर-अप थी ।

कौशल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है कि उनके पति इंडियन नेवी के लिए काम करते है । वह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक शिक्षिका हुआ करती थी । सरगम कौशल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है कि उनके पति इंडियन नेवी के लिए काम करते है । वह आंध्र प्रदेश के विशाखापट्टनम में एक शिक्षिका हुआ करती थी । कौशल के पास अंग्रेजी साहित्य में पोस्ट ग्रेजुएट डिग्री है । पेजेंट की तैयारी के दौरान, कौशल और उनके साथी प्रतिभागियों ने पेजेंट्री इंडस्ट्री के प्रसिद्ध एक्सपर्ट के साथ सेशंस किया । एक्सपर्ट्स में रैंप वॉक एक्सपर्ट कविता खरायत, फिटनेस एक्सपर्ट जिनी शेख, बाल और मेकअप एक्सपर्ट चिराग बम्बबोट और डाइट एक्सपर्ट डॉ वरुण कात्याल शामिल है ।

मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022

सरगम कौशल को मिस इंडिया वर्ल्ड के खिताब से नवाजा गया है‌ । मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2021 और मिसेस वर्ल्ड 2022 में नैशनल कॉस्ट्यूम का खिताब जीतने वाली नवदीप कौर ने सरगम को यह ताज पहनाया । 15 जून को मुंबई के गोरेगांव स्थित नेस्को सेंटर में इस इवेंट का आयोजन हुआ था । इस जीत के साथ मिसेस सरगम कौशल मिसेस इंडिया वर्ल्ड 2022 में भारत का प्रतिनिधित्व करने जा रही है । बता दें कि इस प्रतियोगिता में जूही व्यास प्रतियोगिता की पहली रनर-अप रहीं और दूसरी रनर-अप का खिताब चाहत दलाल ने जीता‌ । वही इस प्रतियोगिता में देशभर की कुल 51 प्रतिभागियों ने भाग लिया था‌ । मिसेस इंडिया इंक के ग्रैंड फिनाले को सचिन कुम्हार ने होस्ट किया था‌ ।

प्रतियोगिता के जूरी में सोहा अली ख़ान, पूर्व क्रिकेटर मोहम्मद अजरुद्दीन, विवेक ओबेरॉय, पूर्व मिस वर्ल्ड डॉ. अदिति गोवित्रिकर और फ़ैशन डिज़ाइनर मासूमी मेवावाला शामिल थे‌ । प्रतियोगता में हिस्सा लेने से पहले सभी 51 प्रतियोगियों को इंडस्ट्री के स्पेशलिस्ट की निगरानी में कड़ी ट्रेनिंग से गुजरना पड़ा था । इस प्रतियोगिता से जुड़कर एक्ट्रेस सोहा अली खान ने खुशी जताई है । वहीं, सरगम ने भी कहा कि उन्हें इस बात का यकीन नहीं हो रहा है‌ । सरगम की खूबसूरती पर उनके फैंस दिल लुटाते है‌ । सरगम इंस्टा पर एक्टिव रहती है‌ । उन्हें फिलहाल 5 हजार से फैंस फॉलो करते है‌।

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here